सोमवार, 17 अगस्त 2020

Chetan Chauhan : क्रिकेट से लंबी रही चेतन चौहान की सियासी पारी

 चेतन चौहान


- कोरोना संक्रमण की वजह से यूपी के कैबिनेट मंत्री चेतन चौहान का निधन

- चेतन से पहले 2 अगस्त को एक और कैबिनेट मंत्री कमला रानी वरुण का निधन हो चुका है

- 12 वर्ष तक देश के लिए क्रिकेट खेलने वाले चेतन चौहान 29 साल तक राजनीति में सक्रिय रहे


उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या डेढ़ लाख पार कर चुकी है। अब तक 2500 के करीब मरीजों की मौत हो चुकी है। इनमें आम आदमी से लेकर मंत्री-संतरी तक शामिल हैं। रविवार को योगी आदित्यनाथ कैबिनेट के दूसरे मंत्री चेतन चौहान का निधन हो गया। 73 वर्षीय चेतन चौहान ने गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में शाम 4.15 पर अंतिम सांस ली। 11 जुलाई को उनकी कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी, जिसके बाद उन्हें लखनऊ के एसपीजीआई में भर्ती कराया गया था। शनिवार शाम को किडनी और ब्लड प्रेशर संबंधित दिक्कत के बाद उन्हें मेदांता ले जा गया था। चेतन चौहान से पहले 2 अगस्त को यूपी की एक और मंत्री कमला रानी वरुण का भी कोरोना के कारण निधन हो चुका है। वह प्राविधिक शिक्षा मंत्री थीं। चेतन चौहान की सियासी पारी क्रिकेट से भी लंबी रही है।

यूपी में कोरोना के संक्रमण में योगी सरकार के नौ मंत्री आ चुके हैं। इनमें से दो का निधन हो गया। कोरोना पॉजिटिव पाये जाने के बाद जल शक्ति मंत्री डॉक्टर महेंद्र सिंह का अभी एसपीजीआई में इलाज चल रहा है। कानून मंत्री बृजेश पाठक की रिपोर्ट अब निगेटिव आई है। अब वे होम आइसोलेशन में हैं। इनके अलावा मंत्री उपेंद्र तिवारी, जेल मंत्री जय प्रताप सिंह, राजेंद्र प्रताप सिंह, धर्म सिंह सैनी, कैबिनेट मंत्री मोती सिंह भी एसजीपीजीआई में भर्ती थे। रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद अब यह सभी स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह की भी कोविड रिपोर्ट निगेटिव आई है, लेकिन वह अभी होम आइसोलेशन में हैं। जबकि कम से कम छह विधायक भी कोरोना पाजिटिव हैं। जिनका विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

चेतन का राजनीतिक कॅरियर

चेतन चौहान भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) से लोकसभा सांसद भी रह चुके हैं। 1991 और 1998 के चुनाव में वह बीजेपी के टिकट पर सांसद बने थे और अब योगी सरकार में सैनिक कल्याण, होमगार्ड, पीआरडी, नागरिक सुरक्षा विभाग के कैबिनेट मंत्री थे। 2017 के विधानसभा चुनाव में वह अमरोहा जिले की नौगांवा विधानसभा से विधायक चुने गये थे। अमरोहा से ही वह दो बार सांसद रहे। तीन बार चुनाव हारने के बावजूद वह राजनीति के मैदान में डटे रहे।

वनडे मैचों में भारतीय टीम के कप्तान भी रहे

भारतीय क्रिकेट टीम में चेतन चौहान एक अहम बल्लेबाज रह चुके हैं। देश के लिए उन्होंने अब तक 40 टेस्ट मैच खेले हैं। टेस्ट मैचों में उनके नाम पर 2084 रन दर्ज हैं। उनका सर्वोच्च स्कोर 97 रन है। टेस्ट मैचं के अलावा चेतन चौहान ने सात वनडे मैचों में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व भी किया है। महाराष्ट्र और दिल्ली की तरफ से वह रणजी मैच भी खेले हैं। 70 के दशक में वह सुनील गावस्कर के साथ ओपनिंग करते थे।

क्रिकेट से लंबी रही सियासी पारी

क्रिकेटर के तौर पर चेतन चौहान ने दुनिया के विभिन्न क्रिकेट ग्राउंड पर 12 वर्ष तक क्रिकेट खेला। क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद चेतन चौहान ने राजनीतिक पारी शुरू की। बीते 29 साल से वह राजनीति में सक्रिय थे। रविवार को उन्हें दुनिया को अलविदा कह दिया। क्रिकेट की तरह उनका सियासी सफर भी बेदाग रहा।

1 टिप्पणी: