गुरुवार, 4 जनवरी 2024

ठंड की ठिठुरन, बारिश, कोहरा और मेरी यात्रा

 वैसे तो अब तक मेरे कई सफर चुनौतीपूर्ण रहे हैं लेकिन लम्बे समय बाद एक यात्रा ने जमकर इम्तिहान लिया। यह यात्रा थी यूपी के फतेहपुर की, जहां एक ट्रेनिंग के सिलसिले में मुझे जाना था। यह यात्रा मुश्किल एक और वजह से हो जाती है और वह है हिट एंड रन को लेकर प्रस्तावित नया कानून, जिसके विरोध में ट्रक ड्राइवर्स की हड़ताल के बाद रोडवेज बस के भी पहिये थम गये। नतीजन मुझे ट्रेन से यात्रा करनी पड़ी। ऐसा नहीं है कि मुझे रेल यात्रा पसंद नहीं है, लेकिन फतेहपुर के लिए सीधी रेल सेवा कम है। इसलिए यूपी परिवहन से सफर करना मुनासिब रहता है। 

आप कह सकते हैं कि मेरा इससे क्या लेना-देना, मैं क्यूं पढ़ूं? सही भी है, पर मुझे लगा कि इस पर लिखना चाहिए और इस दौरान मैंने जो गलतियां की हैं, वह आप न दोहराएं।



चलिए इस यात्रा के बारे में थोड़ा विस्तार से बात करते हैं। दरअसल बजाज अलियांज लाइफ के साथ मैं कंसल्टेंट ट्रेनर के तौर पर जुड़ा हूं। मेरे पास एक रीजन लखनऊ अपकंट्री जिसमें 7 ब्रांचेस आती हैं, इनमें एक फतेहपुर भी है। लखनऊ के अलावा सीतापुर, रायबरेली और लालगंज तो मैं कई बार जा चुका हूँ ट्रेनिंग के सिलसिले में लेकिन अब तक फतेहपुर नहीं गया। कमोबेश सभी ब्रांचों में महीने की शुरुआत में इंश्योरेंस कंसल्टेंट की मीटिंग बुलाई जाती है। फतेहपुर के ब्रांच मैनेजर से मैंने शेड्यूल पूछा और बुलाने की गुजारिश की तो वह सहर्ष तैयार हो गए। मैंने भी जाने का कमिटमेंट कर दिया। इस सम्बंध में मैंने अपने रीजनल ट्रेनिंग मैनेजर व रीजनल हेड को जानकारी दी। शुभचिंतक होने के नाते सबने हड़ताल और मौसम का हवाला दिया पर मेरा जोश देखकर मान गए। अब समस्या थी कि जाया कैसे (परिवहन) जाए? क्योंकि बसें तो बंद थीं लिहाज़ा तय हुआ कि ट्रेन से जाऊंगा।

ऑफिस से घर निकला तो बाइक रिजर्व में लग चुकी थी जबकि सुबह मुझे निकलना था। रास्ते मे पेट्रोल पंप लर लम्बी-लम्बी लाइन देखकर घर जाना ही उचित समझा। बाइक के पेट्रोल की टंकी खोलकर देखा तो सुकून मिला। आश्वस्त हुआ कि चारबाग तक पहुंच जाएंगे। घर में बताया कि तीन जनवरी को फतेहपुर जाना है। गोमती एक्सप्रेस सुबह 5:45 पर थी, देर रात बॉस (आरटीएम) का फोन आया, कहा कि हर हाल में सुबह 5:30 बजे तक स्टेशन पहुंच जाना बेहतर रहेगा।

पत्नी ने रात में सब्जी काट ली, ताकि सफर के लिए खाना के जा सकूं। सोने से पहले मैंने कानपुर जाने वाली ट्रेनों की डिटेल खंगाली, तय किया कि अब गोमती से ही जाना है। इस बीच आईआरसीटीसी का पुराना अकाउंट भी सक्रिय कर लिया जरूरत न होने की वजह से जिसे मैं भुल चुका था। लम्बे समय बाद खुद ही अपना टिकट बुक किया। हालांकि, पेटीएम से बुक करने पर 75 रुपए का टिकट 113 रुपए में पड़ा। आमतौर पर रात 9:30 बजे सो जाता हूं, पर आज एक घंटा लेट था। निश्चिंत था क्योंकि पत्नी से सुबह 4:30 बजे नींद से जगाने को कहा था, जो रोजाना हमसे पहले ही उठती है। आज उसने 15 मिनट पहले ही उठा दिया था। आनन-फानन में सेविंग की, क्यूंकि यह काम मैं रविवार, बुधवार और शुक्रवार को ही करता हूं। इस सबके चलते टाइम अपनी स्पीड से भागा जा रहा था। श्रीमती जी ने टिफिन पैक कर दिया था। जब तक चाय पी उन्होंने बैग भी सेट कर दिया। यात्रा का असली ट्विस्ट तो यहीं से शुरू हुआ।

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गेट खोलकर बाहर देखा तो रोंगटे खड़े हो गए। भयंकर कोहरा पड़ रहा था। फिलहाल जाना तो था ही। कोहरा इतना था कि बार-बार चश्मे के ग्लास साफ करने पड़ रहे थे। स्टैंड पर बाइक खड़ी करने और स्टेशन तक पहुंचते-पहुंचते 5:40 बज चुके थे, पर निशिन्त था कि टिकट लेने का चककर नहीं है। रेलवे का इन्क्वायरी बोर्ड देखा तो पता चला कि ट्रेन करीब ढाई घंटे बाद छूटने वाली थी। उससे ज्यादा कोफ्त खुद पर हुई कि निकलने से पहले एसएमएस क्यों नहीं देखा, तीन बजे ही रेलवे ने सूचित कर दिया था कि आपकी ट्रेन पौने छह पर नहीं बल्कि 8.20 पर छूटेगी। अब मरता क्या न करता वहीं बैठा रहा। बैठे-बैठे फेसबुक और इंटाग्राम पर सेल्फी पोस्ट भी कर दी। 7 बजे मेमू निकलने वाली थी उसी से कानपुर तक जाने का निर्णय लिया, जबकि पिछले हफ्ते ही कानपुर गयी पत्नी ने इस ट्रेन को बैलगाड़ी की संज्ञा दी थी। ट्रेन तय समय पर रवाना हुई तो काफी खुश थी। मेरे साथ जो सहयात्री बैठे थे। एक ऊंघ रहा था। दो पॉलिटिकल बहस में व्यस्त थे। न चाहकर मुझे भी उनकी सहमति-असहमति पर सिर हिलाना पड़ रहा था। उनको हंसता देखकर बीच-बीच में झूठी स्माइल मैं भी मार देता था। रास्ते में बारिश भी खूब हो रही थी, जिसके चलते ठंड सिहरा रही थी।

उन्नाव तक तो ट्रेन सही समय पर पहुंची लेकिन वहां से लखनवी अंदाज़ से दूसरी गाड़ियों को पहले आप-पहले आप की तर्ज पर पास देने लगी। इतने से भी काम नहीं चला तो आउटर पर खड़ी हो गयी। मेरे अलावा अब अन्य सहयात्रियों का धैर्य जवाब दे रहा था। लोग पैदल ही गंतव्य की ओर निकलने लगे। बारिश भी हो रही थी। मैं इस उहापोह में था कि ट्रेन चलने का इंतज़ार करूँ या पैदल जाऊं। करीब 20 मिनट बाद मैंने भी पैदल जाने का निर्णय लिया। बारिश थम गई थी, लेकिन अचानक मेरा पैर फिसला, बैलेंस बिगड़ते ही मैँ पटरी के बीच पड़ी गिट्टियों पर गिर गया, लेकिन फुर्ती में उठ खड़ा हुआ। चोट की वजह से घुटना दर्द कर रहा था। एकबारगी ख्याल आया कि चलो कानपुर से घर लौट चलते हैं। फिर मन ने कहा नहीं हमें फतेहपुर जाना चाहिए। क्योंकि फतेहपुर के ब्रांच हेड लगातार मेरी यात्रा की जानकारी ले रहे थे। वैसे भी कमिटमेंट नाम की कोई चीज होती है।

फिलहाल पटरियां क्रॉस कर मैं बाहर आ चुका था। बाहर का नजारा देखकर फैसले पर अफसोस हुआ। वहां कोई वाहन नही था और रोड पर पानी भरा था। एक दो ई-रिक्शा आ भी रहे थे जो देखते ही भर जा रहे थे। सोचा कि पैदल ही चलते है इसी बहाने स्टेप्स भी कवर हो जाएंगे। आपको बता दें कि मैंने तय किया है कि 40 हार्ट प्वॉइंट्स के साथ रोजाना 10 हजार स्टेप चलूं। इसकी दो वजह हैं। एक स्वस्थ रहूं दूसरा अपनी हेल्थ पॉलिसी से हेल्थ रिटर्न (प्रीमियम) ले सकूं। मैं बढ़ता जा रहा था। रास्ते में जगह-जगह भरा पानी सरकार के गड्ढामुक्त दावों की पोल कह रहा था। आधी दूर ही पहुंचे होंगे कि मेरी ट्रेन सीटी बजाकर मुझे चिढ़ाती हुई निकल गयी। बारिश में भीगने से बचने के लिए तेज-तेज चल रहा था। माथे पर पसीना छलछला आया था जबकि जूतों के अंदर भीगे मोजे उंगलियों को ठिठुरा रहे थे।

उस समय कानपुर से फतेहपुर के लिए कोई ट्रेन नहीं थी। ब्रांच मैंनेजर की सलाह पर बस से जाना तय किया। ई-रिक्शा से टाटमिल चौराहा पहुंचा, जहाँ फतेहपुर की बस खड़ी दिखी तो चैन मिला। कहते हैं कि भूखे भजन न होहिं गोपाला.. बस में बैठते ही सबसे पहला काम ये किया कि पत्नी के बनाये हुए पराठे और फूल गोभी की सब्जी खाकर पेट की भूख शांत की। क्योंकि मेरी आदता 10 बजे तक खाना खा लेने की है।



11 बजे पहुंचना था, पर 12 बजे फतेहपुर पहुंच पाया। बस स्टैंड से सेल्स मैनेजर सुयस जी मुझे ऑफिस तक ले गये जहां मेरे स्टूडेंट जिनमें कुछ सीनियर सिटीजन वह गृहणियां भी थीं जो मेरा इंतजार कर रहे थे। सभी से अभिवादन का आदान-प्रदान हुआ। ब्रांच हेड से मिला जो क्लास में थे, मैं भी उसमें शामिल हो गया। ट्रेनिंग सेशन करीब 4 बजे तक चला। इसके बाद शाम को स्थानीय रेस्टोरेंट में फाइनेंशियल एडवाइजर्स व सेल्स मैनेजर्स के साथ डिनर था। बेहतरीन आयोजन था। ब्रांच हेड ने मेहमाननवाजी का अनुपम उदाहरण प्रस्तुत किया।

आधी रात से ठीक दो घंटे पहले अचानक तय हुआ कि मुझे रात में ही लखनऊ के लिए निकलना है। यात्रा का असली ट्विस्ट तो यहां से शुरू हुआ। लखनऊ आने के दो रास्ते थे। एक लालगंज, बछरावां होते हुए और दूसरा कानपुर से घूमते हुए लखनऊ आना। इत्तेफाक से एक बस मिल गई जो लखनऊ के लिए निकल रही थी। मेरी तो बांछें खिल गईं। चट से उसमें जा बैठा। अंदर छह या सात यात्री ही होंगे। बस ड्राईवर किसी से झगड़ रहा था। उसको गरियाते हुए गाड़ी लेकर निकला। अनुमान था कि दिन में बारिश हुई है इसलिए रात में कोहरा नहीं होगा, लेकिन मेरा मौसम विज्ञान गड़बड़ा गया। भयंकर कोहरा छाया हुआ था। ड्राइवर गाड़ी को ऐसे दौड़ा रहा था जैसे किसी कम्पटीशन में भाग ले रहा हो। इस दौरान दो-तीन अवसर ऐसे आये जब लगा कि गाड़ी अब लड़ी की तब। हम सभी अपने-अपने आगे वाली सीट को कसकर थामे हुए थे। लग रहा था कि आज कहीं न कहीं यह लड़ा ही देगा। कोहरे में वह गाड़ी को ऐसा दौड़ा रहा था कि जैसे उसने उल्लू वाला सूरमा लगा लिया हो।



कंडक्टर से आपत्ति जाहिर की तो ड्राइवर उससे भी लड़ने लगा। बातों ही बातों में पता चला कि रात को वह बस लेकर लखनऊ नहीं जाना चाहता था, पर उसे जबरन भेजा गया। इसके लिए वह सीनियर को खूब गालियां बक रहा था। कुछ हद तक उसका गुस्सा वाजिब भी था। फतेहुपर से लखनऊ के जाने वाले मुझे मिलाकर सिर्फ दो पैसेंजर ही थे और उस पर कोहरा भी भयंकर। इतना ही नहीं लखनऊ से उसे फिर 4 बजे सुबह फतेहपुर आना था। मैंने उसे खूब समझाया कि ड्राइवर साहब आपके और मेरे बच्चे हमारा इंतजार कर रहे हैं। आराम से चलिए क्योंकि दुर्घटना से देर भली। लेकिन वह अपनी धुन में गाड़ी दौड़ाता रहा। लालगंज के बाद हम सिर्फ दो यात्री ही बस में बचे थे, कुल मिलाकर चार लोग। गुरुबक्श गंज के अचानक उसने बस एक ढाबे पर खड़ी कर दी। कहा कि अब आगे नहीं जाऊंगा। उसने खाना खाया। चाय मैंने पी और उसे भी पिलाया। इस दौरान उसे समझाया कि भाई हम लोग तुम्हारे ही सहारे हैं। धमकाया भी कि अगर बस नहीं जाएगी तो अभी ट्विटर पर शिकायत करूंगा। आखिरकार वह चलने को तैयार हो गया। इस बार वह थोड़ा नॉर्मल था, इसकी वजह है कि उसे अहसास दिलाने में सफल रहा था कि मैं तुम्हारा दर्द समझ सकता हूं। 

इसके बाद वह नॉर्मल गति से बस चला रहा था। बछरावां से एनएच-31 पर गाड़ी आ चुकी थी। अब गाड़ी टकराने का डर नहीं था, डर था कि कहीं बस रोड से उतर न जाए। ड्राइवर सतर्क था, बावजूद कई बार ऐसी स्थिति आई कि जब बस रोड से किनारे की ओर भागी, लेकिन उसने कंट्रोल किया। पीजीआई पहुंचने पर मेरा सहयात्री उतर चुका था। अब पैसेंजर के नाम पर बस में मैं ही अकेला बचा था। करीब चार बजे हम चारबाग बस स्टैंड पहुंचे, वहां से बाइक ली और घर पहुंचा। सकुशल यात्रा के लिए मैंने ड्राइवर और ईश्वर को दिल से धन्यवाद किया और प्रण कर लिया कि इस तरह की यात्रा दोबारा नहीं करूंगा। आखिरी लाइन तक पढ़ने के लिए धन्यवाद। क्या मुझे ऐसा कुछ लिखना चाहिए या फिर नहीं, प्लीज बतायें जरूर। धन्यवाद।



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