शुक्रवार, 7 अगस्त 2020

Covid 19 : कोरोना संक्रमण को रोकने में कारगर है Ivermectin दवा, यूपी सरकार ने जारी किया शासनादेश



- COVID-19 के इलाज में कारगर है Ivermectin दवा, योगी आदित्यनाथ सरकार ने जारी किया शासनादेश

- Corona Positive के संपर्क में आये, हल्के लक्षण वाले और स्वास्थकर्मियों को आइवरमेक्टिन दवा देने की सलाह

- गर्भवती व धात्री महिलाओं और दो वर्ष से कम उम्र के बच्चों को Ivermectin Tablet नहीं देने के निर्देश

- कोरोना संक्रमण रोकने और Corona Treatment में आइवरमेक्टिन के साथ Doxycycline दवा लेने के निर्देश


कोरोना (Corona Virus) के खात्मे के लिए वैसे अभी तो कोई दवा नहीं बनी है, लेकिन आइवरमेक्टिन (Ivermectin) टैबलेट कोरोना संक्रमण के बचाव और उपचार में कारगर है। 50 वर्ष पहले पेट के कीड़ों को मारने की दवा से रोकोना संक्रमण को रोका जा सकता है। हल्के लक्षण वाले मरीज इससे स्वस्थ हो सकते हैं। कोरोना (Covid 19) के इलाज को लेकर यूपी सरकार (UP Government) ने महत्वपूर्ण शासनादेश जारी किया है, जिसमें आइवरमेक्टिन टैबलेट को कोरोना इलाज (Corona Treatment) में कारगर दवा बताया गया है।


कोविड-19 के संक्रमण (Covid 19 Infection) से बचाव के लिए आइवरमेक्टिन टैबलेट को दवा के तौर पर इस्तेमाल करने की मंजूरी मिल गई है। उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने शासनादेश जारी करते हुए दवा के इस्तेमाल के तरीकों के बारे में भी जानकारी दी। शासनादेश में बताया गया है कि कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) के संपर्क में आये व कोरोना के उपचार में लगे स्वास्थ्य कर्मियों में संक्रमण से बचाव के लिए आइवरमेक्टिन दवा दी जाये। इसके अलावा एसिम्प्टोमेटिक या हल्के लक्षणों वाले कोविड-19 के पुष्ट रोगियों टैबलेट दी जा सकती है। साथ ही डॉक्सीसाइक्लीन (Doxycycline) दवा देने की सलाह दी है। यह दवा कितनी बार और कितनी मात्रा में दी जानी है, जारी शासनादेश में बताया गया है।


यह भी पढ़ें : कर लीजिए ये तीन काम, आपका बाल-बांका भी नहीं कर पाएगा कोरोना वायरस


इनको दवा देने पर प्रतिबंध

प्रदेश सरकार की ओर से जारी शासनादेश में बताया गया है कि गर्भवती एवं धात्री महिलाओं व दो वर्ष से कम उम्र के बच्चों को आइवरमेक्टिन दवा नहीं दी जाएगी। इसके अलावा इन्हें डॉक्सीसाइक्लीन दवा भी नहीं देने को कहा गया है।


1970 में हुई थी इस दवा की खोज

आइवरमेक्टिन की खोज वर्ष 1970 में हुई थी। पेट में कृमिनाशक के तौर पर इस्तेमाल की जाने वाली इस दवा के कई फायदे हैं। रिवर ब्लाइंडनेस, एस्कारिया सिस, फाइले रिया, इंफ्लूएंजा, डेंगू के मरीजों में भी यह दवा उपयोगी साबित हुई है। अब आइवरमेक्टिन दवा कोरोना वायरस के रोकथाम में भी असरदार बताई जा रही है। कहा जा रहा है कि आइवरमेक्टिन दवा कोशिका से वायरस को न्यूक्लियस में पहुंचने से रोक देती है। ऐसे में वायरस मरीज के डीएनए से मिलकर मल्टी फिकेशन नहीं कर पाता है। लिहाजा, इस सस्ती दवा के जरिए कई मरीजों की जिंदगी बचाई जा सकती है।


यह भी पढ़ें : चिंताजनक- लखनऊ में सड़कों पर घूम रहे हैं कोरोना मरीज


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें