रविवार, 2 फ़रवरी 2014

कीवी टेस्ट टीम में शामिल लुधियाना का यह बॉलर अब उड़ाएगा धोनी की नींद!

ऑकलैंड। न्यूजीलैंड में कीवी गेंदबाजों के आगे घुटने टेकने वाली धोनी ब्रिगेड को अब टेस्ट सीरीज में एक और मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है। इस बार न्यूजीलैंड टीम में पेसर्स के अलावा एक भारतीय स्पिनर भी टीम इंडिया के लिए मुसीबत बनेगा।

न्यूजीलैंड के सेलेक्टर्स ने लोहे से लोहे को काटने वाला तरीका अपनाया है। भारतीय खिलाड़ियों की स्पिन खेलने की क्षमता जग-जाहिर है, ऐसे में टेस्ट टीम के लिए एक ऐसे 'भारतीय खिलाड़ी' का चयन किया गया है। जो गेंद को स्पिन कराने में तो माहिर है साथ ही बल्ले से भी रन बनाने में सक्षम है।

भारतीय मूल के इस खिलाड़ी को न्यूजीलैंड के दिग्गज स्पिनर व पूर्व कप्तान डेनियल विटोरी के स्थान पर टीम में शामिल किया गया है।  6 फरवरी से होने वाली टेस्ट सीरीज में यह खिलाड़ी न्यूजीलैंड का सीक्रेट हथियार साबित हो सकता है।

टेस्ट सीरीज में लुधियाना के 21 वर्षीय इंदरबीर सिंह सोढ़ी को न्यूजीलैंड की टेस्ट टीम में शामिल किया गया है। इंटरनेशनल क्रिकेट में 5 टेस्ट में 11 विकेट लेने वाले सोढ़ी को टीम में रखा गया है और वे टीम के इकलौते स्पिनर होंगे।

सोढ़ी भारतीय लेग स्पिनर अनिल कुंबले को अपना आइडियल मानते हैं। सोढ़ी ने अब तक ब्लैक कैप्स के साथ पांच टेस्ट मैच खेले हैं और पांचों में ही न्यूजीलैंड की जीत हुई है।

सोढ़ी ब्लैक कैप्स के लिए टेस्ट खेलने वाले पहले भारतीय मूल के खिलाड़ी हैं वहीं, कीवीज के लिए खेलने वाले वे दूसरे इंडिया बॉर्न हैं।

सोढ़ी 4 साल के थे जब उनके डॉक्टर पिता न्यूजीलैंड में बस गए थे। ईश की परवरिश ऑकलैंड में हुई है। उनकी पहली पसंद तेज गेंदबाजी थी, लेकिन बाद में पूर्व कीवी स्पिनर दीपक पटेल ने उन्हें स्पिन गेंदबाजी के लिए प्रोत्साहित किया।

सोढ़ी ने 9 अक्टूबर 2013 को बांग्लादेश के खिलाफ चटगांव में टेस्ट डेब्यू किया था। उन्होंने अब तक 5 टेस्ट मैचों की 8 पारियों में 11 विकेट झटके हैं वहीं, बल्लेबाजी में भी हाथ आजमाते हुए इतने ही टेस्ट में 30.40 की एवरेज से कुल 152 रन बनाए हैं। टेस्ट मैचों में उनका उच्चतम स्कोर 58 रन है।

प्रथम श्रेणी क्रिकेट
सोढ़ी ने 23 प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैच खेलते हुए कुल 46 विकेट लिए हैं, वहीं बल्लेबाजी करते हुए इतने ही मैचों में 5 अर्धशतकों के साथ कुल 667 रन बनाए हैं।

लिस्ट 'ए' मैच
लिस्ट 'ए' के तीन मैचों में ईश ने कुल 3 विकेट लिए हैं, साथ ही बल्लेबाजी करते हुए 29 रन बनाए हैं।




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें